-->

Monday 9 November 2015

अच्छी नींद कैसे ले?

अच्छी नींद के लिए कुछ घरेलू नुस्खे


अच्छी नींद का आना आपके स्वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभप्रद है। अगर आप पूरी नींद लेते हैं तो कई रोगों से दूर रहते हैं। लेकिन अगर आपको नींद कम आती है तो कई रोग को होना शुरू हो जाता हैं। नींद न आने की वजह से शरीर उतना स्फूर्तिवान और ऊर्जावान नहीं रह पाता है। अच्छी नींद न आने से पूरे दिन सिर में दर्द का होना, मन का न लगना, शरीर का थका-थका सा रहना जैसी समस्याएं होती रहती हैं। नींद न आने का कारण अनियमित दिनचर्या और अनियमित खान-पान का होना    है। अगर आपको ठीक से नींद नहीं आ पा रही है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भरपूर नींद का आनंद ले सकते हैं।

अच्छी नींद के लिए घरेलू उपचार

अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शतावरी, मुलहटी, आंवला, जटामासी, खुरासानी, अजवायन इन सबको लगभग 50 ग्राम लेकर चूर्ण बना लीजिए। रात को सोने से आधा घंटे पहले 5 ग्राम चूर्ण को दूध के साथ लीजिए। सात दिनों के अंदर इसका प्रभाव आपको दिखेगा और आपको अच्छी नींद आने लगाएगी।
अगर आपका मन स्थिर रहता है तो आपको अच्छी नींद आती है। रात में सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे दिमाग शांत होता हैं और अच्छी नींद आती हैं|
रात में सोने से पहले अपने हाथ, मुंह, पैर को साफ पानी से धो ले और आराम से बिस्तर पर लेट जाइए ऐसे सोने से नींद अच्छी आती है। सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन न करें। क्योंकि, इनसे दिमाग की नसे उत्तेजित हो जाती हैं जिनकी वजह से आपको अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाती है।
 अगर आपको किसी तनाव के कारण नींद नहीं आ पा रही है तो आपको अपने मन पसंद संगीत या गाने सुनने चाहिए या फिर कोई अच्छा साहित्य पढें। ऐसा करने से आपका मन शांत होगा और बहुत अच्छी नींद आ जाएगी।
मन-मुताबिक अपना बिस्तर चुनें और जिस मुद्रा में आपको सोने में आराम मिले तो  उसी मुद्रा में पहले आप सोने की कोशिश करें। अनचाही मुद्रा में अगर आप सोयेंगे तो आपके शरीर की थकावट रहती है,  जो नींद आने में समस्या पैदा करती है।
सोने से पहले आप अपने तलवों की मालिश करें। इससे रक्त संचार बढ़ता है और शरीर की थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले तलवों की मालिश से आपकी अनिद्रा की समस्या बिलकुल दूर हो जाएगी।

यूं तो सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम को करना काफी अच्छा माना जाता है जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि ऐसे ही कुछ आसन हैं। हर रोज इन आसनों को करने से अनिद्रा की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा और शरीर की थकान दूर हो जाएगी।

 रात को सोने से पूर्व अपने दिमाग से हर प्रकार के तनावों को निकाल दीजिए। अपनी व्यस्त दिनचर्या में सोने का समय बना ले । हर रोज 6  से 8  घंटे की नींद लेने की पूरी कोशिश कीजिए।

Share this:

Related Posts
Disqus Comments